सड़क जाम से होगा छुटकारा, अब पानी के जहाज से भी जा सकेंगे गायघाट से हाजीपुर

सड़क जाम से होगा छुटकारा, अब पानी के जहाज से भी जा सकेंगे गायघाट से हाजीपुर

पटना में बढ़ती हुई आबादी और इसके कारण लगने वाला जाम से शायद ही कोई वयक्ति बचा होगा, खास कर बात की जाये महात्मा गांधी सेतु पुल की तो हर कोई यहाँ के जाम में कभी न कभी फसा ही होगा । ऐसे में पटना-हाजीपुर आने जाने वाले लोगो के लिए एक अच्छी खबर है। अब पटना से हाजीपुर जाने के लिए गंगा नदी में अब पानी के जहाज से भी जा सकेंगे गायघाट से हाजीपुर। अब आप मात्र 10 से 15 मिनट में अपनी बाइक, कार या ट्रक के साथ पटना से हाजीपुर पहुंचने वाले है। जी हां ऐसा संभव होने जा रहा है। पटना के गायघाट से पानी का दो जहाज अब आपकी सेवा के लिए पटना पहुंच चुका है ,इसकी शुरुआत जल्द ही होगी।

 

हाजीपुर और पटना के बीच रेल मार्ग एवं सड़क मार्ग के अलावे अब जल मार्ग से भी यात्रा किया जा सकेगा, बहुत ही जल्द गायघाट से हाजीपुर जाने वाले लोगों के लिए जहाज की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी।

 

मिली जानकारी के अनुसार माणिक साह नामक जहाज से यात्रियों और उनके अलावा मालवाहक वाहनों को भी उस पार भेजा जाएगा। भारतीय अंतरदेर्शीय जलमार्ग प्राधिकरण ने कार्ययोजना तैयार की है, जिसे शीघ्र ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। जहाज में एक साथ 200 पैंसेजर के बैठने की क्षमता होगी।

ALSO READ: विधानसभा चुनावी मैदान में उतरे आधे प्रत्याशि भी स्नातक नहीं

जहाज में 200 यात्रियों के अलावा दो ट्रक, चार कार व एक दर्जन से अधिक बाइक को लेकर गंगा उस पार किया जा सकेगा। प्राधिकरण के उप निदेशक अरविंद कुमार ने बताया कि जहाज आ चुका है और अब पानी के जहाज से भी जा सकेंगे गायघाट से हाजीपुर। लेकिन इसका परिचालन कब से होगा, यह मुख्यालय से तय नहीं हुआ। उप निदेशक ने बताया कि इस तरह का विवेकानंद नामक जहाज वाराणसी में भी चलेगा।

 

 

 

About Author